छत्तीसगढ़ सियासत की गूंज

सांसद विजय बघेल ने संसद के बजट चर्चा के दौरान दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार की उठाई मांग…

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने बजट चर्चा के दौरान रेल मंत्री पियूष गोयल को दुर्ग लोकसभा क्षेत्र की रेल सुविधाओं के विस्तार और नई ट्रेनों की मांग से अवगत कराया। 

सांसद विजय बघेल ने लोकसभा सत्र की चर्चा में कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में देश के लिए सर्वाधिक रेलपांतों का निर्माण किया जाता है जो कि एक रिकार्ड है, संयंत्र की स्थापना से लेकर आज तक जितनी रेल पांतों का उत्पादन किया गया है, उससे पृथ्वी को आठ बार लपेटा जा सकता है, रेल के क्षेत्र में भिलाई इस्पात संयंत्र का अहम योगदान है। इसी भिलाई इस्पात संयंत्र से जुड़ा पुरानी भिलाई रेल्वे स्टेशन है, जहाँ भिलाई मार्शलिंग यार्ड भी है। पुरानी भिलाई रेल्वे स्टेशन बरसों से निर्मित है, लेकिन उसकी आज तक सुध नहीं ली गई है, पुरानी भिलाई रेल्वे स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाना चाहिये, साथ ही पुरानी भिलाई स्टेशन पर कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज भी रखा जाये।

दुर्ग से नई ट्रेन के परिचालन की मांग उठाते हुए विजय बघेल ने कहा कि तटीय आंध्रप्रदेश और सीमावर्ती उड़ीसा राज्य के अनेकों लोग दुर्ग-भिलाई क्षेत्र में रहते हैं, जिन्हे आवागमन की सुविधा नहीं मिल पाती है, जिनके लिए दुर्ग से पलासा बरहमपुर तक व्हाया विजयनगरम नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाने का निवेदन रेल मंत्री से करते हैं।

सांसद विजय बघेल ने रेल मंत्री से अपील की कि दुर्ग-बेमेतरा-बिलासपुर रेल्वे लाइन का सर्वे पूर्व में किया जा चुका है उसका काम भी अतिशीघ्र शुरु किया जाना जनहित में आवश्यक है, अत: इसे आवश्यक रुप से अपनी कार्ययोजना में शामिल करें।

दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में रेल्वे अंडरब्रिज और ओवरब्रिज के संबंध में मांग उठाते हुए विजय बघेल ने कहा कि कुम्हारी परसदा रेल्वे क्रासिंग, राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित उरला देवभोग दुग्ध महासंघ के निकट उरला रेल्वे क्रासिंग और कुगदा रेल्वे क्रासिंग में अंडरब्रिज निर्माण किया जाना बेहद जरुरी है, जिसे रेलवे विभाग के बजट में शामिल किया जाये साथ ही पुरानी भिलाई में सिरसाकला रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य स्वीकृत किया जाये।

उन्होने सदन के माध्यम से रेल मंत्री से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से लगकर रेल्वे की बहुत सारी खाली जमीन है जिस पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जा रहा है, इस रेल्वे के क्षेत्र में कुछ व्यापारी बहुत पुराने समय से व्यापार कर रहे हैं, यदि उन्हे नियम एवं शर्तों के साथ व्यवसाय की सुविधायें दी जाये तो उनके सामने अपने परिवार के भरणपोषण की समस्या नहीं आयेगी। विजय बघेल ने इन व्यापारियों के संबंध में उचित कार्यवाही करने का रेल मंत्री से आग्रह किया।

Related posts

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक जगहों में अब मास्क पहनना अनिवार्य, राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने किया आदेश जारी…

CG 24 LIVE

कोरोना संकट को दूर करने के लिए 9 और 10 मई को छत्तीसगढ़ में रहेगा पूर्ण लॉकडाउन…

CG 24 LIVE

नहीं चलेगी अब महिला पंचायत प्रतिनिधियों के पति और रिश्तेदारों के उनके कार्यों में हस्तक्षेप, जारी हुआ आदेश…

CG 24 LIVE

Leave a Comment