छत्तीसगढ़

बड़ी खबर : सिद्धि माता मंदिर में सदियो से चली आ रही बलि प्रथा हुई बंद, देवकीनंदन महाराज ने भी इस पर रखे थे अपने विचार…

बेमेतरा – बेमेतरा जिला के ग्राम संडी में माता सिद्धि विराजमान है। जहां प्रतिवर्ष मेला का आयोजन किया जाता है। जिसमें सदियों से बलि देने की परंपरा चली आ रही है। खराब मौसम और कोरोना वायरस के चलते समिति के सदस्यों ने सि़द्धी माता मंदिर में सदियो से चली आ रही बलि प्रथा को बंद करने का फैसला लिया है।

मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने जिला कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक, जिला चिकित्सा अधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी और अनुविभागीय अधिकारी को पत्र देकर समिति के इस निर्णय से उन्हें अवगत कराया। आगे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए समिति राज्य शासन, जिला प्रशासन के साथ है। कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार मंदिर में होने वाली बलि प्रथा पर रोक लगाई जा रही है साथ ही इस बार मेला का आयोजन भी नहीं की जाएगी। आगे उन्होंने कहा कि मंदिर में जन आस्था के अनुरूप बलि प्रथा को छोड़कर सभी अनुष्ठान कार्य होंगे। सुरक्षा की दृष्टि से यहां प्रतिदिन मंदिर के आसपस विशेष सफाई की जा रही हैं और मिट्टी तेल व फिनाईल का छिड़काव भी किया जा रहा है। समिति ने प्रशासन से नवरात्र के दौरान विशेष सुरक्षा की मांग की है।

देवकीनंदन महाराज ने भी कही थी बंद करने की बात

बेमेतरा में देवकीनंदन ठाकुर महाराज की भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। ठाकुर महाराज जी ने भी बलि प्रथा को बंद करने के लिए अपना विचार बहुत ही सुंदर ढंग से रखा था।

जिला पंचायत बेमेतरा सभापति राहुल टिकरिहा ने जताया आभार

जिला पंचायत बेमेतरा सभापति एवं प्रदेश संयोजक राहुल टिकरिहा ने समिति द्वारा लिए गए इस निर्णय का स्वागत कर निर्णय के लिए समिति के पदाधिकारियों एवं प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related posts

Big Breaking : छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब दुकान को बंद रखने के लिए जारी किया फिर आदेश, इस तारिक तक बंद रहेंगे…

CG 24 LIVE

राहत की खबर : रायपुर सांसद सुनील सोनी का कोरोना रिपोर्ट आया निगेटिव, सभी ने ली राहत की सांस…

CG 24 LIVE

हैदराबाद में फंसे 54 मजदूरों को उपाध्यक्ष अशोक साहू और जोन प्रभारी रूपेंद्र शुक्ला के प्रयासों से मिली राहत सामग्री…

CG 24 LIVE

Leave a Comment